सावधान रहें, वायरस का घर हो सकते हैं आपके कपड़े, इन सावधानियों का रखें ख्याल

सावधान रहें, वायरस का घर हो सकते हैं आपके कपड़े, इन सावधानियों का रखें ख्याल

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डबल्यूएचओ) ने बार-बार हाथ धोने और समाजिक दूरी बरकरार रखने जैसी महत्वपूर्ण सलाहें दी हैं। इसके अलावा वायरस को खुद से दूर रखने के लिए कपड़ों को भी कीटाणुरहित रखना बहुत जरूरी है। 'द लांसेट' में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार कुछ सतहों पर कुछ घंटे या कुछ दिन रह सकता है, जिनमें आपके कपड़े भी शमिल हैं। आपके कपडे वायरस का घर हो सकते हैं। ऐसे में घबराएं नहीं, बस कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

नहाने के साथ कपड़े भी धोएं:

व्यक्तिगत स्वच्छ्ता के साथ-साथ अपने कपड़ो को भी साफ-सुथरा और कीटाणुरहित रखना जरूरी है। हालांकि इनसे वायरस फैलने का खतरा अपेक्षाकृत कम है। अधिकतर संक्रमण खांसने या छींकने, संक्रमित लोगों के हाथ मिलाने और बिना हाथ को अच्छी साफ किए अपने चेहरे को छूने से फैलता है। फिर भी बाहर से आने पर जूते और कपड़ों को अलग रखें। खुद भी नहाएं और जितनी जल्दी हो सके अपने कपड़ों को भी धो लें। संक्रमण से खुद को बचाने के लिए घर वापस आते ही कपडे़ बदलें और पहने हुए कपड़ों को तुरंत धो लें। यदि आप तुरंत अपने कपड़े धोने में सक्षम नहीं हैं, तो उन्हें सीधे एक अलग कपड़े धोने के बैग (लॉन्ड्री बैग) या वाशिंग मशीन में डाल दें। मगर ध्यान रखें कि कपड़े धोने के बाद लॉन्ड्री बैग और मशीन को ठीक से कीटाणु रहित कर दें।

सफाई कैसे करनी है?

सिर्फ पानी के इस्तेमाल से कपड़ों से वायरस नहीं जाते हैं। कपड़ों को ठीक से धोने के लिए डिटर्जेंट का उपयोग करना जरूरी है। आप चाहें तो डिटर्जेंट के साथ एक ढक्कन डिसइफेक्टेंट लिक्विड का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। यदि संभव हो तो धोने से पहले कपड़ों को थोड़े समय के लिए डिटर्जेंट में भिगो दें।

गरम पानी का इस्तेमाल:

अमेरिका के सेंटर फिर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, जो भी बाहर से आए उसके कपड़े गरम पानी से अलग से धोएं। सीडीसी कपड़ों को पूरी तरह से कीटाणु रहित करने के लिए पानी के तापमान को 40 से 60 डिग्री सेल्सियस के बीच रखने की सलाह देता है। वहीं कपड़ों के लिए हमेशा उच्च गुणवत्ता वाले डिजर्टेंट का इस्तेमाल करना ही ठीक है। अगर आपके पास वाशिंग मशीन नहीं है, तो कोशिश करें कि पानी थोड़ा ज्यादा गरम है।

ब्लीच का उपयोग:

ब्लीच को कठोर सतहों के लिए एक अच्छा कीटाणुनाशक माना जाता है। हालांकि आप कपड़ों पर ज्यादा कठोर ब्लीच का उपयोग करें, जो विशेष रूप से कपड़े के लिए ही आता हो।

कुछ सावधनियां:

कपड़े धोने से पहले घर की किसी भी सतह को न छुएं। कपड़े पूरी तरह सूखनी चाहिए, उनमें जरा भी नमी बाकी न रहे। कपड़ों को धोते वक्त दस्ताने पहनें और बाद में हाथों को अच्छी तरह धोएं। सीडीसी के मुताबिक, मोटी परत वाले कपड़ों, जैसे तौलिया को धोने और सूखाने में जितने अधिक तापमान का इस्तेमाल किया जाए, उतना अच्छा है। वहीं ऐसे कपड़े, जो धूप या अधिक तापमान में खराब हो जाते हैं, उनका इस्तेमाल इस वक्त नहीं करना चाहिए।

 

इसे भी पढ़ें-

दिमाग की कोशिकाओं को खत्म कर रहा है कोरोना, मरीजों में अजीब लक्षण दिखे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।